Thursday, July 23, 2020

कोविड-19 का पहला टीका 2021 से पहले लगने की उम्मीद नहीं, वर्तमान में वायरस का संक्रमण रोकना सबसे जरूरी : इमरजेंसी प्रमुख माइक रेयान

कोविड-19 का पहला टीका 2021 से पहले लगने की उम्मीद नहीं की जा सकती। यह बात विश्व स्वास्थ्य संगठन के इमरजेंसी प्रोग्राम के हेड माइक रेयान ने इबोला महामारी की एक कॉन्फ्रेंस के दौरान कही। माइक के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ वैक्सीन के समान वितरण पर भी काम कर रहा है लेकिन इस समय सबसे जरूरी बात है कोरोनावायरस को फैलने से रोकना। दुनिया में कोरोना के रोजाना नए मामले सामने तेजी से आ रहे हैं और संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

अब तक वैक्सीन के नतीजे बेहतर रहे हैं
माइक रेयान के मुताबिक, हम आगे बढ़ रहे हैं। वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। अब तक किसी भी चरण में वैक्सीन फेल साबित नहीं हुई है। सामने आई रिपोर्ट में यह सुरक्षित साबित हुई है और इम्यून रिस्पॉन्स अच्छा रहा है। वास्तविकता यह है कि यह अगले साल के शुरुआती समय में लोगों को दी जा सकती है।

सभी को समान रूप से वैक्सीन मिलना जरूरी
ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस में माइक रेयान ने कहा, डब्ल्यूएचओ वैक्सीन को बड़े स्तर पर तैयार कराने और उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर काम कर रहा है। इसलिए हमें और अधिक काम करने की जरूरत है। कोरोना की वैक्सीन सिर्फ महामारी के लिए जरूरी नहीं और न ही सिर्फ गरीबों को दी जानी है। यह सभी के लिए बराबर से जरूरी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
WHO Coronavirus Vaccine Update | World Health Organization (WHO) Latest Statement On vaccine date for coronavirus


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2BoIXVd
via

No comments:

Post a Comment