Thursday, May 28, 2020

मालिक की कोरोना मौत, लेकिन उसका पालतू कुत्ता तीन महीने तक अस्पताल के बाहर इंतजार करता रहा

कुत्तों को सबसे ईमानदार जानवर माना जाता है, चीन में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। वुहान में 7 साल का कुत्ता शिआओ बाओ चर्चा में है। वह तीन माह तक कोरोना से जूझ रहे अपने मालिक का वुहान हॉस्पिटल में इंतजार करता रहा। उसके मालिक की मौत भर्ती होने के 5 दिन बाद ही हो गई है। लेकिन इस बात से बेखबर शियाओ हॉस्पिटल की लॉबी में तीन माह मालिक से मिलने उम्मीद लगाए रहा।

हॉस्पिटल में काम करने वाली 65 वर्षीय सफाईकर्मी के मुताबिक, चीन के हुबेई प्रांत में रहने वाले कुत्ते के मालिक को फरवरी में कोरोना का संक्रमण हुआ। उसे वुहान के हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। 5 दिन बाद ही मालिक की मौत हो गई।

शिआओ बाओ अस्पताल में महीनों तक अपने मालिक का इंतजार करता रहा, इस दौरान हॉस्पिटल के स्टाफ ने उसे खाना खिलाया। 13 अप्रैल को जब वुहान में लॉकडाउन हटा और सुपरमार्केट खुली को एक दुकानदार वू कुइफेन ने उसे अपना लिया।

दुकानदार वू कुइफेन का कहना है कि जब अप्रैल के मध्य में हॉस्पिटल की सुपरमार्केट से निकल रहा था मैंने इसे देखा। मैंने इसे शियाओ बाओ के नाम से पुकारा। इस तरह इसे नाम मिला।वू कुइफेन ने कहा, हॉस्पिटल वालों ने मुझे बताया कि शिआओ का मालिक एक बुजुर्ग पेंशनर था जिसे कोरोना का संक्रमण हुआ था। उसकी मौत के बाद भी उसने हॉस्पिटल नहीं छोड़ा, यह कितना ईमानदार है।

वू कुइफेन का कहना है, मेरा शिआओ से एक परिवार जैसा रिश्ता है। जब मैं दुकान खोलता हूं तो वह वहां मौजूद होता है। इसे कई बार मैंने दूसरी जगह छोड़ा लेकिन वह फिर वापस लौट आया। शिआओ अब मुझे छोड़कर नहीं जाना चाहता।
20 मई को फिर शिआओ तायकॉन्ग हॉस्पिटल में पहुंचा था उस दौरान वहां में मरीजों की भीड़ थी। हॉस्पिटल स्टाफ को शिआओ के बारे में कई शिकायत मिलीं तो वुहान में जानवरों की देखभाल करने सरकारी संस्था से सम्पर्क किया। संस्था के सदस्य आए और शिआओ को ले गए। वहां उसकी देखभाल हुई, नसबंदी के बाद उसे वापस छोड़ा गया।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Loyal dog waits at a Wuhan hospital for three months after his owner dies from covid-19


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2TNTOOu
via

No comments:

Post a Comment