Friday, May 22, 2020

कोरोना से रिकवर होने के बाद महिला की गर्दन में दर्द के साथ बुखार शुरू हुआ, इलाज करने वाले डॉक्टर का दावा; यह संक्रमण का दुर्लभ मामला

कोरोनावायरस के संक्रमण का एक ऐसा मामला भी सामने आया है जिसमें गर्दन में दर्द की शिकायत हुई है। यह लक्षण एक संक्रमित महिला में मिले हैं। महिला का इलाज करने वाली डॉ. फ्रेंसेस्को लैट्रोफा का कहना है कि कोरोनावायरस दुर्लभ तरह की स्थिति पैदा कर सकता है, जैसे सबएक्यूट थायरॉडाइटिस। यह मामला इटली की एक महिला में मामला सामने आया है।
वायरल इंफेक्शन के कारण थायरॉयड ग्रंथि में सूजन
डॉ. फ्रेंसेस्को के मुताबिक, ऐसा कहा जा सकता है कि यह कोरोनावायरस का पहला ऐसा मामला है जिसमें संक्रमण के बादगर्दन दर्द का लक्षण दिखा है। सबएक्यूट थायरॉडाइटिस की स्थिति में थायरॉयड ग्लैंड में वायरल इंफेक्शन के कारण भीसूजन आ जाती है। सूजन के कारण तेज दर्द होता है।
डॉक्टरों को अलर्ट रहने की जरूरत
डॉ. फ्रेंसेस्को का कहना है कि फिजिशियंस को अलग तरह के लक्षण दिखने पर अलर्ट रहने की जरूरत है। संक्रमित महिला की उम्र 18 साल है। उसे कोरोना का संक्रमण हुआ और कुछ समय बाद वह रिकवर हो गई। इलाज के बाद उसकी गर्दन में दर्द शुरू हुआ। इसके साथ ही बुखार भी आया।

थायरॉडाइटिसके शुरुआत की वजह संक्रमण हो सकता है
डॉ. फ्रेंसेस्को के मुताबिक, सबएक्यूट थायरॉडाइटिस की शुरुआती वजह कोरोनावायरस का संक्रमण हो सकता है। इसके मामले आमतौर पर 20 से 50 साल की महिलाओं में आ सकते हैं। बुखार, गर्दन-जबड़े और कान में दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं। ,

दर्द के साथ बुखार होने पर अलर्ट हो जाए
नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक, ऐसी समस्या आमतौर पर थायरॉयड हार्मोन का स्तर कम होने पर होती है और ऐसा हमेशा के लिए हो सकता है। इसके लक्षण गंभीर हो सकते हैं। अगर दर्द के साथ लगातार बुखार आ रहा है अलर्ट होने की जरूरत है।

सीडीसी ने कोरोना के नए लक्षण अपनी गाइडलाइन में शामिल किए
अमेरिकी सरकार के शीर्ष मेडिकल संस्थान- सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने भी माना है कि कोरोना से संक्रमण के नए लक्षण सामने आए हैं। सीडीसी ने संक्रमण के 6 नए लक्षणों की जानकारी होने की पुष्टि की हैं। इनमें बहुत ज्यादा ठंड लगना,ठंड के साथ कंपकंपी छूटना,मांसपेशियों में दर्द बना रहना,लगातार सिरदर्द रहना,गले में चुभन के साथ होने वाला दर्द,खुशबू, गंध या स्वाद न महसूस होना शामिल है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
After recovery from corona, fever began with woman's neck pain, claims treating doctor; This rare case of infection


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3cUo69M
via

No comments:

Post a Comment