Friday, October 30, 2020

डॉक्टर्स ने मरीज की आंख से निकाला 20 जिंदा कीड़ों का एक गुच्छा, एक साल से परेशान था मरीज

चीन में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। 60 साल के एक मरीज की आंखों में कीड़ों का गुच्छा मिला है। ये सभी जिंदा थे। डॉक्टर्स ने आंख की पलक से 20 जिंदा कीड़े निकाले। कुछ महीने पहले आंखों में अजीब सी हरकत महसूस होने पर मरीज डॉक्टर्स से सलाह लेने पहुंचा था। यहां सर्जरी के दौरान चौंकाने वाली बात सामने आई।

मरीज को थकान महसूस हो रही थी

चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये जिंदा कीड़े मरीज की आंख में करीब सालभर से थे। मरीज को आंखों में अजीब सा महसूस होता था। उसे लगता था कि थकान के कारण ऐसा हो रहा है। डॉक्टर्स ने आंखों की जांच की तो सामने आया कि दाईं पलक के नीचे छोटे-छोटे कीड़ों का एक गुच्छा मिला।

आउटडोर वर्कआउट के दौरान पहुंचे कीड़े
कीड़ों को निकालने वाले डॉक्टर्स का मानना है कि जो कीड़े पलकों में मिले हैं उनमें लार्वा भी थे। मरीज का नाम वैन है और उसे स्पोर्ट्स एक्टविटी का काफी शौक है। ये कीड़े मरीज की आंखों में तब पहुंचे जब वह आउटडोर वर्कआउट करता था। धीरे-धीरे मरीज की हालत बिगड़ती गई और बर्दाश्त से बाहर होने पर वह पूर्वी चीन के सूझोयू म्यूनिसिपल हॉस्पिटल पहुंचा।

मरीज ने डॉक्टर से कहा, वह पिछले एक साल से आंखें में कुछ अटका हुआ सा महसूस कर रहा है।

मक्खियों के जरिए कीड़े आंखों तक पहुंचे
इलाज करने वाले डॉ. शी टिंग का कहना है, मरीज को मक्खियों ने काटा होगा। मक्खियों के जरिए कीड़े आंखों में पहुंचे। सर्जरी सफल रही है और कीड़े निकलने के बाद मरीज रिकवर हो रहा है।

ये कीड़े थेलेजिया कैलीपेडा प्रजाति के हैं। जो आंखों में संक्रमण फैलाने के लिए जाने जाते हैं। आमतौर पर ये परजीवी कीड़े कुत्ते और बिल्लियों में पाए जाते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Chinese man has nearly 20 live worms pulled out from his EYE after the parasites lived inside him for a year 


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mCZLcV
via

No comments:

Post a Comment