Wednesday, October 21, 2020

एक साल से फ्रीज में रखा नूडल सूप खाने से चीन में एक ही परिवार के 9 लोगों की मौत, जहर बन गया था कॉर्नफ्लोर

चीन में घर में बने नूडल सूप खाने एक ही परिवार के नौ लोगों की मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परिवार के सदस्यों ने जो नूडल सूप खाया था वह एक साल से फ्रीजर में रखा था। इसे खाते ही कुछ ही घंटों के अंदर 9 लोगों की हालत बिगड़ गई। आनन-फानन में उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया।

नूडल सूप को कॉर्नफ्लोर से तैयार किया गया था। जिसे 5 अक्टूबर को सुबह नाश्ते में खाया गया था। यह मामला चीन के नॉर्थ-ईस्ट रीजन के हिलोजियांग प्रांत का है।

19 अक्टूबर को घर के 9वें सदस्य की मौत हुई
चीनी मीडिया के मुताबिक, 10 अक्टूबर तक 7 लोगों की मौत हो चुकी थी। आठवीं मौत दो दिन बाद हुई। घर के 9वें सदस्य ने 19 अक्टूबर को दम तोड़ा। आखिरी मौत एक महिला की हुई थी जिसका नाम ली था।

12 लोगों के परिवार में से 3 लोगों की जान ऐसे बची
फ्रीजर में सालभर तक रखने के कारण नूडल सूप खराब हो चुका था। जिस दिन ये हादसा हुआ उस दिन के नाश्ते के लिए परिवार के 12 सदस्य मौजूद थे। उनमें से 3 सदस्यों ने सूप का टेस्ट पसंद न आने पर खाने से इंकार कर दिया था, इसलिए उनकी जान बच गई।

चीन में जारी हुई एडवाइजरी
चीनी हेल्थ कमीशन ने सोमवार को वार्निंग जारी करते हुए खाने में फर्मेंटेड फ्लोर (कॉर्न फ्लोर) न लेने की सलाह दी। चीनी अधिकारियों का कहना है इस पूरे मामले की जांच की गई है। जांच में सामने आया है कि घर के सदस्यों जो नूडल सूप खाया था उसमें बॉन्गक्रेकिक एसिड की मात्रा अधिक थी, जो फूड पॉइजनिंग की वजह बना।

क्या है बॉन्गक्रेकिक एसिड जिसने लीं नौ जिंदगियां
बॉन्गक्रेकिक एसिड ने खाने को जहरीला बनाने का काम किया है। यह फर्मेंटेड मैदा और चावल से जुड़े फूड में पाई जाती है। चाइना एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर फेन झिहॉन्ग का कहना है, यह बेहद जहरीली होती है। बॉन्गक्रेकिक एसिड जिस भी खाने में मौजूद है उसे गर्म करने पर भी इसका असर खत्म नहीं होता।

40 से 100 फीसदी तक है मौत की दर
प्रोफेसर फेन कहते हैं, बॉन्गक्रेकिक एसिड वाला खाना खाने से इंसान और जानवर दोनों में फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है और मौत भी। फूड पॉइजनिंग होने पर मौत की दर 40 से 100 फीसदी तक होती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
China Coronnavirus, Heilongjiang Latest News Update; 9 People From Same Family Died Due To Eating Noodle Soup


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37sk2Ob
via

No comments:

Post a Comment