Sunday, June 21, 2020

अमेरिका के वर्जीनिया में 110 साल पहले शुरू हुआ था फादर्स डे, एक बेटी की परवरिश से जुड़ा इस दिन का रिश्ता

पिता रोटी है, कपड़ा है, मकान है,पिता छोटे से परिंदे का बड़ा आसमान है- ओम व्यास ओम की कविता का अंश

यूं तो पिता को शब्दों में बयां करना मुश्किल है लेकिन ओम व्यास ओम की कविता की ये दो लाइन काफी कुछ कह जाती हैं। आज फादर्स-डे है। दुनिया में पहला फादर्स डे पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमॉन्ट शहर में 5 जुलाई 1908 में मनाया गया था। इतिहासकारों में इसे मनाने को लेकर भी मतभेद हुए,लेकिन 1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति केल्विन कोली ने देश मेंफादर्स डे मनाने परअपनी सहमति दी। इसके बाद सोनोरा डॉड नाम की महिला की कोशिशों से1966 में राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की आधिकारिक घोषणा की।

फादर्स डे शुरू होने को लेकर 3 किस्से

1. कोयला खदान की दुर्घटना से जुड़ीफादर्स डे मनाने की कहानी भी बहुत खास है। 6 दिसंबर 1907 में मोनोगाह में कोयले की खान में एक भयंकर दुर्घटना हुई थी, जिसमें कुल 362 लोग मारे गए थे। मृतक पिताओं के सम्मान में गोल्डन क्लेटन ने एक विशेष दिवस का आयोजन किया। इसके बाद से ही हर साल इस दिन को फादर्स डे के रूप में मनाया जाने लगा।

2. सोनेरा डॉड से जुड़ाकिस्सा,कुछ इतिहासकार का कहना है कि इसे 1907 में पहली बार वर्जीनिया में मनाया गया था। हालांकि, इसका आधिकारिक विवरण नहीं है। कुछ इतिहासकार इसकी आधिकारिकशुरुआत19 जून 1910 से मानते हैं। इसकी शुरुआत सोनेरा डॉड नाम की महिला ने अपने पिता के सम्मान में की थी। जब सोनोरा छोटी थी तो उनकी मां का निधन हो गया। उस समय सोनेरा डोड के पिता विलियम जैकसल स्मार्ट ने उनकी परवरिश की। दूसरे विश्व युद्ध के सिपाही रहेविलियम स्मार्ट ने सोनोरा डॉड को मां की कमी कभी खलने नहीं दी।

3. पहले अमेरिका और फिर दुनियाभर में फैला ये दिन।जब सोनोरा बड़ी हुईं, तो उन्होंने मदर्स डे की तरह फादर्स डे मनाने पर जोर दिया। उन्हीं दिनों सोनोरा ने पिता के सम्मान में फादर्स डे पहली बार मनाया था, जिसे 1924 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति केल्विन कोली ने आधिकारिक मंजूरी दे दी। हालांकि, 1966 में अमेरिका के तत्कालीनराष्ट्रपति लिंडन जाॅनसन ने इसे जून महीने के तीसरे रविवार को मनाने की सहमति दी। उस समय से हर साल यह जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

तस्वीरों में फादर्स डे का इतिहास

सोनोरा डॉड और उनके पिता विलियम जैकसन स्मार्ट। विलियम ने पत्नी के निधन के बाद अपने 6 बच्चों की परवरिश खुद की थी और उनकी बेटी सोनोरा ने पिता के इसी समर्पण की याद में फादर्स डे को मनाने की शुरुआत की।

1910 केमोंटाना केद रिवर प्रेस ऑफ फोर्ट बेंटन अखबार की एक प्रति के साथ सोनोरा स्मार्ट डॉड की पोती बेट्सी रोड्डी। उस साल जून में पहली बार यह दिन वॉशिंगटन के स्पोकेन में मनाया गया गया था और इसी अखबार ने पहनीबार फादर्स डे इवेंट की रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इसमें उनकी दादी सोनोरा को इसका क्रेडिट दिया गया था।

आजफादर्स डे पर ये भी पढ़ें :

फादर्स डे: पाक की 5 अफसर बहनें /पांचों बहनों ने सीएसएस एग्जाम पास कर रचा इतिहास, पापा को मानती हैं रोल मॉडल

आज फादर्स डे /पिता को समर्पित दो लघुकथा और एक कविता जो एक बार फिर आपको पापा के करीब ले जाएंगी

हैप्पी फादर्स डे /अपने पिता को गिफ्ट कर सकते हैं ये 15 बेहतरीन गैजेट्स, रोजमर्रा के कामों में हाथ बटाएंगे साथ ही उनकी सेहत का भी ख्याल रखेंगे

फादर्स डे /पिता की ड्राइविंग को आसान, सुरक्षित और मजेदार बनाने के लिए गिफ्ट करें ये ऑटो आइटम; कार सैनिटाइज करने की टिप्स भी जरूर दें

फादर्स डे /पापा के मोबाइल पर कराएं पूरे साल का रीचार्ज, इससे उन्हें बार-बार रीचार्ज के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Happy Father’s Day 2020 why third sunday of june celebrates as fathters day 


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Ni04ug
via

No comments:

Post a Comment