Thursday, June 25, 2020

मेक्सिको में जन्में 3 कोरोना पॉजिटिव बच्चों के पैरेंट्स नेगेटिव निकले, डॉक्टर समझ नहीं पा रहे कि कहां से आया वायरस

मेक्सिको में 17 जून को जन्मे ट्रिपलेट्स (एक साथ जन्मे तीन बच्चे) कोरोना पॉजिटिव मिले थे। जन्म से बाद से यह पता लगाने की कोशिश की जा रही थी किनवजातों में कोरोना का संक्रमण मां से हुआ या जन्म के बाद कहीं और से फैला।

जांच कर रहे स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि नवजात में संक्रमण मां औरपिता से नहीं फैला क्योंकि दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई। नवजातों के जन्म के समय यह आशंका जताई गई थी इनमें कोरोना का संक्रमण एसिम्प्टोमैटिकमां से फैला, लेकिन जांच में इसकी पुष्टि नहीं हुई।

जन्म के 4 घंटे बाद हुई थी नवजातों की जांच

मेक्सिको के सेन लुइस पोटोसी शहर मेंएक मां ने तीन नवजातों को जन्म दिया था।जिनमें दो लड़के और एक लड़की थी। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, जन्म के 4 घंटे के बाद नवजातों की जांच की गई तो रिपोर्ट पॉजिटव आई। नवजातों की प्री-मैच्योर डिलीवरी साढ़े सात महीने में हुई थी।

तीन में एक नवजात को निमोनिया हुआ

राज्य की स्वास्थ्य सचिव मोनिका रांगेल ने कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया, नवजातों के माता-पिता की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद हमारा ध्यान इस मामले की ओरऔर बढ़ गया है। विशेषज्ञ इस मामले की जांच कर रहे हैं। तीन में से दो नवजात स्वस्थ हैं और तीसरे को निमोनिया हुआ है लेकिन अब उसकी हालत स्थिर है।

गर्भनाल से वायरस नवजात मेंं पहुंचने का मामला सामने आ चुका है

अमेरिका के येल स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं के मुताबिक, गर्भनाल से कोरोना का संक्रमण फैलने का मामला भी सामने आ चुका है। शोधकर्ताओं के मुताबिक,नवजात में कोरोना का संक्रमण तब हो सकता है अगर डिलीवरी के बाद वह किसी संक्रमितइंसान के सम्पर्क में आया हो। इसके अलावा कोरोना से संक्रमित मां की कोख से गर्भनाल के जरिए वायरस नवजात तक पहुंच सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मेक्सिको के सेन लुइस पोटोसी शहर में सोमवार को एक मां ने तीन नवजातों को जन्म दिया था। प्रतीकात्मक तस्वीर


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37YvBe2
via

No comments:

Post a Comment