Saturday, September 26, 2020

झुर्रियां घटाने और वजन कम करने के लिए खाने में शामिल करें चुटकीभर कालीमिर्च, यह पेट के रोगों से बचाती है और कोलोन कैंसर का खतरा घटाती है

काली मिर्च का इस्तेमाल पुलाव और सब्जियों का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। पर ये सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि सेहत भी दुरुस्त रखती है। इसे भोजन में शामिल करके कई समस्याओं को दूर रखा जा सकता है।

हल्दी और काली मिर्च को मिलाकर दूध में डालकर पी सकते है। यह पेय आमतौर पर गंभीर सर्दी से पीड़ित मरीजों को दिया जाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन-ए और कैरोटिनॉयड से युक्त होता है जो बीमारियों से लड़ने में भी मददगार होता है।

कोरोनाकाल में इसे खाने में शामिल करना जरूरी है ताकि शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़े। कोलम्बिया एशिया अस्पताल, गाजियाबाद की डाइटीशियन डॉ. आदिति शर्मा बता रही हैं, इसे फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

इसे चबाकर खाने से पाचन सुधरता है
काली मिर्च पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है। जब इसे चबाकर खाया जाता है, तो हाइड्रोक्लोरिक एसिड पेट से निकलता है और यह प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है। हाइड्रोक्लोरिक एसिड आंतों को साफ करने और पेट व आंत के कई रोगों से बचाव करने में मदद करता है। अपने खाने में एक चुटकी काली मिर्च जरूर शामिल करें।

क़ब्ज़ से बचाती है

भोजन में रोजाना बड़ी-सी काली मिर्च के इस्तेमाल से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। हर दिन काली मिर्च खाने से कोलोन कैंसर, कब्ज, दस्त और कई प्रकार की बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से बचाव होता है। ध्यान रहे, इसका अधिक सेवन न करें। हर रोज केवल एक चुटकी ही पर्याप्त है।

झुर्रियां कम करती है
यह स्किन प्रॉब्लम (पिगमेंटेशन) को होने से रोकती है और त्वचा के ओरिजनल कलर को बनाए रखने में मदद करती है। अगर बहुत कम उम्र से काली मिर्च का सेवन करते हैं तो झुरियां और स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो सकती हैं। यह समय पूर्व बुढ़ापे और काले धब्बों को भी रोकती है।

वज़न घटाने में इसे ग्रीन टी के साथ लें
एक चुटकी काली मिर्च को ग्रीन टी में मिलाकर दिन में दो से तीन बार पिएं। इस मसाले में फाइटोन्यूट्रिएंट्स की प्रचुर मात्रा होती है, जो अतिरिक्त फैट को घटाने में मदद करता है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सुधरता है।

कैसे करें सेवन

  • सलाद में एक चुटकी नमक के साथ इसे भी छिड़का जा सकता है।
  • तले आलू या चिप्स के ऊपर चुटकीभर काली मिर्च पाउडर डालकर सेवन करें।
  • जब आप कोई भी सूप बनाए तो स्वाद बढ़ाने के लिए उस पर थोड़ी-सी काली मिर्च छिड़क दें। इससे सर्दी नहीं होगी और स्वाद भी बढ़ेगा।
  • फ्राइड चावल में कुछ अतिरिक्त स्वाद के लिए काली मिर्च डालें, और जायके में अंतर देखें।
  • ताजा पिसी काली मिर्च को किसी भी चीज में डाला जा सकता है। सलाद, सूप से लेकर पास्ता और यहां तक कि छाछ में भी काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Coronavirus: Immune Boosting Black Pepper | Amazing Health Benefits of Eating Black Pepper (Kali Mirch)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2G8PQMg
via

No comments:

Post a Comment