Tuesday, September 22, 2020

ब्रिटिश कैंसर एक्सपर्ट ने गिनाए कैंसर से बचाने वाले फूड, बताया; पौधों से मिलने वाला फायटोकेमिकल कैसे रोगों से बचाता है

ब्रिटिश कैंसर एक्सपर्ट डॉ. रॉबर्ट थॉमस ने ऐसे फल, सब्जियों और मसालों के नाम गिनाए हैं जो कैंसर से बचाते हैं। इनका का दावा है कि पौधों से मिलने वाला फायटोकेमिकल कई बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम कर देता है। यह फायटोकेमिकल रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। साथ ही कैंसर, आर्थराइटिस, हृदय रोग, स्ट्रोक और आंखों की रोशनी घटने से रोकता है।

साउदर्न कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं के मुताबिक, जिन महिलाओं ने दिन में बार फायटोकेमिकल युक्त सब्जियां और फल खाए व एक्सरसाइज की, उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा घटा। वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड के मुताबिक, फायटोकेमिकल कई बीमारियों से बचाता है और अगर पहले से बीमार हैं या सर्जरी हुई है तो रिकवरी तेज हो जाती है।
जानिए वो फल, सब्जियां और मसाले जो कैंसर से बचाएंगे-

1.ब्रॉकली, गोभी, पत्तागोभी
ब्रिटेन के बेडफोर्ड हॉस्पिटल में 12 सालों तक डेढ़ लाख से अधिक ऐसे लोगों पर स्टडी की गई जो ब्रॉकली, गोभी, पत्तागोभी खा रहे थे। इनमें कैंसर का खतरा घटा। वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन सभी सब्जियों के समूह को क्रूसीफेरस कहते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम GST फूड में इस्तेमाल होने वाले रसायन, प्रदूषण फैलाने वाले रसायनों और कीटनाशक के असर से लड़ता है। इनमें फाइबर, विटामिन-सी और के खासतौर पर पाया जाता है।

2. हल्दी
रिसर्च में भी साबित हो चुका है कि हल्दी सूजन और संक्रमण को दूर करती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन कैंसर का खतरा भी कम करता है। इसमें फायबर, विटामिंस और मिनिरल्स पाए जाते हैं। तिरुवनंतपुरम में श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस ने हल्दी से कैंसर के इलाज का अमेरिकी पेटेंट हासिल किया है। इंस्टीट्यूट का दावा है कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व से कैंसर का इलाज किया जा सकता है।

3. अनार
अनार में पॉलिफिनॉल्स काफी मात्रा में पाया जाता है। इसमें वायरस के संक्रमण से बचाने की खूबी होती है और कई तरह के कैंसर का खतरा भी घटाता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि हल्दी, ब्रॉकली और अनार में ऐसा तत्व पाया जाता है जो प्रोस्टेट कैंसर की ग्रोथ को धीमा करता है।

4. दालें, बीज और साबुत अनाज
इनमें फायटोकेमिकल लिगनेंस और आइसोफ्लेवॉन्स पाए जाते हैं। यह हार्मोन के कारण होने वाले कैंसर को रोकने में मदद करता है, जैसे ब्रेस्ट कैंसर और ओवेरियन कैंसर। अलसी, तिल, कद्दू, सूरजमुखी के बीज, दालें, किनुआ और ओट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

5. टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो कैंसर को रोकता है। एक रिसर्च के मुताबिक, शरीर में जिन कोशिकाओं के कारण कैंसर होता है, लाइकोपीन उन कोशिकाओं को खत्म करता है।

6. मिर्च
मिर्च पर कई रिसर्च हुई हैं, जो बताती हैं, यह कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकता है। अगर डाइट में इसे हल्दी के साथ शामिल किया जाता है तो ब्रेस्ट और बॉवेल कैंसर का खतरा कम हो जाता है। चीनी आबादी का बड़ा हिस्सा मिर्च वाला भोजन खाता है। रिसर्च के मुताबिक, जो हफ्ते में एक सा दो बार मिर्च खाते हैं उनमें मौत का खतरा 10 फीसदी तक कम रहता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Foods for Cancer Patients; Know What foods can eat freely? and Which fruit is good for Cancer patient?


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/363BF6h
via

No comments:

Post a Comment