Monday, August 17, 2020

भारत से मलेशिया लौटे शख्स में मिला कोरोना का खतरनाक स्ट्रेन, यह 10 गुना ज्यादा खतरनाक, संक्रमण फैलाने वाले को 5 माह ही जेल और जुर्माना लगा

मलेशिया में कोरोनावायरस का ऐसा रूप (स्ट्रेन) मिला है जो 10 गुना ज्यादा खतरनाक है। इसका नाम D614G दिया गया है। कोरोना का यह स्ट्रेन 45 लोगों के समूह वाले संक्रमितों में 3 दिन में पाया गया है। यह वायरस भारत से लौटे एक रेस्तरां के मालिक के जरिया फैला जो यात्रा के बाद 14 दिन तक होम क्वारैंटाइन में नहीं रहा। इसे 5 महीने तक की जेल और जुर्माना लगाया गया है। वायरस का यही स्ट्रेन फिलीपींस से लौटने वाले लोगों में के एक और समूह में पाया गया।

कोरोना के नए स्ट्रेन वैक्सीन तैयार करने में असर डाल रहे
मलेशिया में डायरेक्टर-जनरल हेल्थ नूर हिशाम अब्दुल्ला के मुताबिक, कोरोना के जो भी स्ट्रेन सामने आते हैं, इसके कई मायने होते हैं। कोरोना अपना रूप बदलते हैं, इसका कुछ असर वैक्सीन की क्षमता पर भी पड़ता है।

कोरोना के सबसे ज्यादा स्ट्रेन अमेरिका और यूरोप में दिखे
विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना के स्ट्रेन में बदलाव सबसे ज्यादा यूरोप और अमेरिका में देखा गया, लेकिन यह के स्ट्रेन अधिक खतरनाक साबित नहीं होंगे। सेल प्रेस जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक, कोरोना के ऐसे रूपों का वैक्सीन की क्षमता पर बहुत ज्यादा गहरा असर पड़ने की आशंका कम ही है।

म्यूटेशन के कारण बढ़ रही चेन तोड़ने की जरूरत
डायरेक्टर-जनरल हेल्थ नूर हिशाम अब्दुल्ला के मुताबिक, कोरोना का यह स्ट्रेन मलेशिया में पाया गया है इसलिए लोगों को फिक्रमंद और हर जरूरी सावाधानी बरतने की जरूरत है। इस दौर में हमें लोगों की मदद की जरूरत है ताकि कोरोना की इस चेन को तोड़ सकें जो म्यूटेशन के कारण बढ़ रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Malaysia Coronavirus News Cases Updates | Malaysia Detected A New Strain Of COVID Called D614G


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FxumZh
via

No comments:

Post a Comment