Saturday, August 29, 2020

अस्पताल में कोरोना पीड़ितों का तनाव और अकेलापन दूर करने आया रोबोट, बारी-बारी पेशेंट से बात करता है; डॉक्टर्स भी इसके जरिए मरीज का हाल पूछते हैं

अस्पताल में भर्ती कोरोना के मरीज अपनों से दूर हैं। वे वायरस से लड़ने के साथ तनाव से भी जूझ रहे हैं। मेक्सिको के एक हॉस्पिटल में मरीजों का अकेलापन दूर करने के लिए रोबोट तैनात किया गया है। यह बारी-बारी मरीजों के पास जाता है और बात करके तनाव दूर करने की कोशिश करता है।

रोबोट की मदद से डॉक्टर्स मरीजों से भी बात करते हैं
रोबोट का नाम ला-लुची रोबोटिना है। इसक लम्बाई 4.6 फीट है। इसमें व्हील लगे हैं जिसकी मदद से यह कोरोना के मरीजों के पास पहुंचता है। इसके कैमरा और डिस्पले स्क्रीन भी लगी है। जिसकी मदद से डॉक्टर्स मरीज से बात करते हैं।

इनसे संक्रमण फैलने का खतरा नहीं
रोबोट को नवम्बर 20 नेशनल मेडिकल सेंटर में लगाया गया है। हॉस्पिटल की न्यूरोसायकोलॉजिस्ट ल्युसिया लेडेसमा के मुताबिक, इस रोबोट की मदद से एक इंसान होने का अहसास होता है। कोविड-19 जोन में बिना किसी ड्रॉपलेट इंफेक्शन के वह घूम सकता है।

खास तरह की आवाज से घटाता है तनाव
रोबोट खास तरह का म्यूजिक प्ले करता है जो मन को सुकून देता है। हॉस्पिटल के एक्सपर्ट का कहना है कि यह रोबोट मरीजों की मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करेगा। इसके अलावा हॉस्पिटल के स्टाफ को भी तनावमुक्त रखने की कोशिश करता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Coronavirus Covid-19 And Technology; Robot Deployed To Eliminate Loneliness Of Patients At Mexico Hospital


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jnc63i
via

No comments:

Post a Comment