Friday, August 14, 2020

दुनिया की 9 वैक्सीन एडवांस स्टेज में ट्रायल में हैं इसमें रूसी वैक्सीन शामिल नहीं, इसका बड़े पैमाने पर प्रयोग हो सकेगा या नहीं, हमारे पास जानकारी नहीं

सवालों से घिरी रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बड़ा बयान दिया है। WHO के कहा, रूस ने जो वैक्सीन बनाने का दावा किया है उसका उसका एडवांस स्टेज का ट्रायल हुआ ही नहीं है। यह दुनिया की उन 9 वैक्सीन में शामिल नहीं है जिनका एडवांस स्टेज का ट्रायल चल रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम ने एक प्रेस सम्मेलन में कहा, अभी तक यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है कि रूस में विकसित कोविड-19 वैक्सीन का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जा सकता है या नहीं।

टेड्रोस ने चेतावनी दी कि सुरक्षित और प्रभावी टीकों की मांग ने देशों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ा दी है, टीकों का दाम भी बढ़ा है। यह वैक्सीन की कीमतों को बढ़ा सकता है। उन्होंने विभिन्न देशों से “एसीटी एक्सीलरेटर” योजना के लिए अधिक धन मुहैया करवाने की अपील की, ताकि कोविड-19 से से जुड़े उपकरण वितरित किए जा सकें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Russia Corona Vaccine | World Health Organization (WHO) On Russian Vaccine, Says Sputnik V Is Not In Advanced Testing Stages


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/344FR4J
via

No comments:

Post a Comment