Saturday, August 29, 2020

15 मिनट में पता चलेगा कोरोना का संक्रमण हुआ है या नहीं, अमेरिकी कम्पनी ने लॉन्च की 400 रुपए वाली किट

अमेरिकी कम्पनी एबॉट ने कोरोना संक्रमण की जांच के लिए नई कोविड किट तैयार की है। किट की मदद से मात्र 15 मिनट में कोरोना की जांच की जा सकेगी। एक किट की कीमत 400 रुपए है। कम्पनी ने इसका नाम बाइनेक्स-नाउ रखा है। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इसे मंजूरी दे दी है।

कैसे करें इसका इस्तेमाल, 5 पॉइंट से समझिए

  • किट बनाने वाली कम्पनी का कहना है, नई किट से जांच करना बेहद आसान है। यह किट बिल्कुल वैसे काम करती है जैसे प्रेग्नेंसी टेस्ट किट। टेस्ट करने के लिए संदिग्ध व्यक्ति के नाक से सैंपल लेकर किट के कार्ड कार्ड में एक तरल रसायन के साथ डालना होगा।
  • इसके बाद यह कार्ड बंद हो जाएगा और सैम्पल के साथ वो तरल रसायन कार्ड की सतह में लगे रिएक्टिव मॉलिक्यूल के ऊपर से गुजरेगा।
  • अगर सैम्पल कोरोना पॉजिटिव आता है तो कार्ड पर एक रंगीन रेखा दिखेगी।
  • प्रेग्नेंसी टेस्ट में हार्मोन का पता लगाया जाता है, वैसे ही इसमें एंटीजन का पता लगाया जाएगा।
  • इस टेस्ट में जिन लोगों को सैम्पल पॉजीटिव आएगा, उन्हें क्वारैंटाइन होने पर स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करने को कहा जाएगा।

क्रेडिट कार्ड के आकार की किट, कहीं भी ले जा सकेंगे
यह किट क्रेडिट कार्ड के आकार की है। इसे कहीं भी ले जा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए किसी भी दूसरे उपकरण की जरूरत नहीं होगी।

रिपोर्ट निगेटिव होने पर ऐप से भेज सकेंगे
कम्पनी इसके लिए नेविका ऐप लॉन्च करेगी। अगर किसी इंसान की रिपोर्ट निगेटिव आती है तो ऐप की मदद से अपनी रिपोर्ट दिखा सकते हैं। यह डिजिटल हेल्थ पास की तरह काम करेगी।

अक्टूबर तक हर महीने 5 करोड़ किट बनाई जाएंगी
कंपनी के मुताबिक, अक्टूबर तक हर महीने ऐसे 5 करोड़ टेस्ट किट बनना शुरू हो जाएंगे। कंपनी का दावा है कि इस किट की मदद से 97.1 फीसदी तक कोरोना संक्रमण का सटीक पता लगाया जा सकता है। अस्पताल, स्कूल, ऑफिस जैसी जगहों पर कोरोना संक्रमण की जांच के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
covid19 test in just 15 minutes FDA approves first rapid coronavirus test kit in america Abbott Laboratories will sell BinaxNOW for $5 (₹371.63 INR)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jk8AGS
via

No comments:

Post a Comment